Home SPORTS शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास, तोड़ा शाहिद अफरीदी-स्टेन व मलिंगा का महारिकॉर्ड, बने टी 20 के सुपरमैन

शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास, तोड़ा शाहिद अफरीदी-स्टेन व मलिंगा का महारिकॉर्ड, बने टी 20 के सुपरमैन

0
शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास, तोड़ा शाहिद अफरीदी-स्टेन व मलिंगा का महारिकॉर्ड, बने टी 20 के सुपरमैन

ढाका के शेरे बांग्ला स्टेडियम में बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज का पांचवां व अंतिम मैच खेला गया।

इस सीरीज के पहले तीन मुकाबले जीतकर बांग्लादेशी टीम ने पहले ही खिताब अपने नाम कर लिया था। इसके बाद चौथा टी20 मैच ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम करके कुछ हद तक अपनी लाज बचाने का काम किया।

ढाका में खेले गए पांचवें टी20 मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया| पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान बांग्लादेशी टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवाते हुए 122 रन बनाये। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 62 रन पर सिमट गई और बांग्लादेश ने मैच 60 रन से और सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली।

पांचवें व सीरीज के आखिरी टी-20 मुकाबले में बांग्लादेश टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरा और उसके ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत की। सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की जिसके बाद मेहदी हसन 13 रन बनाकर एश्टन टर्नर की गेंद पर आउट हुए और बांग्लादेश को पहला झटका लगा।

इसके बाद बांग्लादेश की टीम संभलती नहीं दिखाई दी। बांग्लादेश के थोड़ी-थोड़ी देर में उसके विकेट गिरते रहे। ओपनर मोहम्मद नईम एकमात्र बल्लेबाज रहे जो कुछ देर पिच पर टिकने का साहस दिखा पाए। नईम ने 23 गेंदों में 23 रन बनाए और वो डैन क्रिस्टियन की गेंद पर आउट हो गए।

बांग्लादेश की टीम की तरफ से शाकिब अल हसन (11), सौम्य सरकार (16), कप्तान महमुदुल्लाह (19), नुरुल हसन (8), आफिफ होसैन (10), मोसादेक होसैन (नाबाद 4), मोहम्मद सैफुद्दीन (0) और मुस्तफिजुर रहमान (नाबाद 0)। ऑस्ट्रेलिया की टीम की तरफ से नाथन एलिस और डैन क्रिस्टियन ने 2-2 विकेट लिए। वहीं एश्टन टर्नर, एश्टन एगर और एडम जम्पा ने 1-1 विकेट हासिल किया।

बांग्लादेश द्वारा दिए गये लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरे ही ओवर में अपना पहला विकेट गंवा दिया जब नासुम अहमद ने डैन क्रिस्टियन (3) को बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर युवा गेंदबाज नासुम अहमद फिर चमके और इस बार उन्होंने मिचेल मार्श (4) को एलबीडब्ल्यू कर आउट किया।

Image

कप्तान मैथ्यू वेड जरूर कुछ देर तक पिच पर जमे रहे लेकिन 22 गेंदों पर 22 रन बनाकर वो शाकिब अल हसन की गेंद पर गच्चा खा गये और बोल्ड हो होकर पवेलियन लौट गये। कप्तान वेड के विकेट के बाद विकेटों का पतन कुछ इस तरह शुरू हुआ कि देखते-देखते ऑस्ट्रेलिया ने 56 रन के अंदर अपने 8 विकेट खो दिए। पहले कप्तान महमुदुल्लाह ने मैकडरमॉट के रूप में ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया।

इसके बाद 11वें ओवर में में गेंदबाज सैफुद्दीन ने एलेक्स कैरी (3) और हेनरीक्स (3) को आउट कर दिया। फिर 12वें ओवर में शाकिब अल हसन ने एश्टन टर्नर (1) को और 13वें ओवर में सैफुद्दीन ने एश्टन एगर (2) को आउट करते हुए ऑस्ट्रेलिया को झकझोर दिया। इसके बाद बांग्लादेश ने अंतिम तीन विकेट भी सस्ते में गिराए और 62 रन पर पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ढेर हो गई।

बांग्लादेश की तरफ से शाकिब ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए। शाकिब उल हसन इसके साथ ही टी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 से अधिक विकेट लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बन गये हैं। शाकिब ने शाहिद अफरीदी को (98 विकेट) और टिम साउथी (99 विकेट) को पीछे छोड़ दिया है। शाकिब के बा 84 मैचों में 102 विकेट हो गये हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेके के मामले में शाकिब ने स्टेन, मलिंगा और मेंडिस जैसे गेंदबाजों को पीछे छोड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here