Home SPORTS फाइनल में टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, ऑस्ट्रेलिया को मिले 33 करोड़, देखें 10 टीमों को मिली कितनी रकम

फाइनल में टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, ऑस्ट्रेलिया को मिले 33 करोड़, देखें 10 टीमों को मिली कितनी रकम

0
फाइनल में टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, ऑस्ट्रेलिया को मिले 33 करोड़, देखें 10 टीमों को मिली कितनी रकम

ICC Cricket World Cup 2023: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium, Ahmedabad) में रविवार को वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) के 13वें संस्करण का फाइनल मुकाबला खेला गया| फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत (IND vs AUS) को छह विकेट से पराजित किया और छठी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। इस मुकाबले में भारत ने पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 241 रनों का टारगेट दिया था| ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य को 43 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

वर्ल्ड कप विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया को प्राइज मनी के तौर पर 40 लाख डॉलर (लगभग 33.33 करोड़ रुपये) का इनाम मिला। वहीं फाइनल में हारने वाली उप-विजेता टीम भारत को भी अच्छी खासी ईनामी राशि मिली। भारत को रनर्स अप के तौर पर 20 लाख डॉलर (लगभग 16.65 करोड़ रुपये ) की धनराशि मिली। इनके अलावा भी इन दोनों ही टीमों को लीग स्टेज में मुकाबले खेलने के लिए भी धनराशि प्राप्त हुई।

वर्ल्डकप के लिए ICC के द्वारा कुल 10 मिलियन डॉलर (लगभग 83.29 करोड़ रुपये) की प्राइज मनी तय हुई थी। यह धनराशि सभी 10 टीमों में अलग-अलग प्रकार से बांटी जानी थी। इसके मुताबिक क्रिकेट वर्ल्डकप जीतने वाली टीम को 4 मिलियन डॉलर, उप-विजेता टीम को 2 मिलियन डॉलर की धनराशि दी जाती। वहीं सेमीफाइनल में हारने वाली दो टीमों को 8-8 लाख डॉलर दिए जाने का प्रावधान किया गया था। जबकि ग्रुप स्टेज में प्रत्येक जीत के लिए टीम को 33.31 लाख रुपये की प्राइज मनी तय की गई थी।

क्रिकेट वर्ल्डकप की प्राइज मनी (भारतीय रुपये में)

• वर्ल्ड कप विजेता: करीब 33 करोड़ रुपये (ऑस्ट्रेलिया)
• वर्ल्ड कप उप-विजेता: 16.65 करोड़ रुपये (भारत)
• सेमीफाइनलिस्ट: 6.66 करोड़ रुपये (साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड)
• ग्रुप स्टेज में प्रत्येक जीत: 33.31 लाख रुपये