Home SPORTS वनडे मैच में पहली ही गेंद पर आउट होने वाले 6 अनलकी भारतीय बल्लेबाज, नंबर 3 व 4 ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

वनडे मैच में पहली ही गेंद पर आउट होने वाले 6 अनलकी भारतीय बल्लेबाज, नंबर 3 व 4 ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

0
वनडे मैच में पहली ही गेंद पर आउट होने वाले 6 अनलकी भारतीय बल्लेबाज, नंबर 3 व 4 ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में बल्लेबाज मैच की पहली ही गेंद पर आउट नहीं होना चाहता|

प्रत्येक बल्लेबाज का सपना होता है कि वह बड़ी से बड़ी पारी खेलकर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचाए| । वनडे क्रिकेट की बात करें तो पहली पारी में पहली गेंद पर अब तक 73 बार बल्लेबाज आउट हो चुके हैं। वहीं दूसरी पारी की पहली गेंद पर 60 बार ऐसा कारनामा हो चुका है। इसमें सबसे ज्यादा पहली गेंद पर शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम हैं जो अब तक 6 बार पहली ही गेंद पर आउट हो चुके हैं। हालांकि आज के इस लेख में हम आपको भारत की तरफ से पहली गेंद पर आउट होने वाले बल्लेबाजॉन के बारे में बताने जा रहे हैं।आइये जानते हैं इनके बारे में-

सुनील गावस्कर
भारत टीम के पूर्व महान बल्लेबाज व कप्तान सुनील गावस्कर वनडे क्रिकेट करियर में मैच की पहली ही गेंद पर आउट होने का काम कर चुके हैं। 1980 में सुनील गावस्कर ने बेंसन एंड हेजेस वर्ल्ड सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच की पहली ही गेंद पर रिचर्ड हेडली की गेंद पर आउट हुए थे।

रवि शास्त्री

रवि शास्त्री का बड़ा बयान कहा कई बार कोहली से सोच नहीं मिलती - India TV  Hindi News

भारतीय टीम के मौजूदा कोच और पूर्व खिलाड़ी रहे रवि शास्त्री भी वनडे क्रिकेट में पहली गेंद पर आउट हो चुके हैं। रवि शास्त्री ने साल 1985 में शारजाह में पाकिस्तान के खिलाफ इमरान खान की गेंद पर पहली ही गेंद पर चलते बने थे। रॉथमैंस कप के पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया था।

सौरव गांगुली
भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने लंबे समय तक भारत के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी को संभाला है। सौरव गांगुली इसी दौरान साल 1997 में इंडिपेंडेंस कप के चौथे मैच में श्रीलंका के खिलाफ चामिंडा वास की गेंद पर पहली ही गेंद पर आउट होकर पैवेलियन लौटे। वहीं 1997 के बाद साल 2002 में नेटवेस्ट ट्रॉफी में सौरव गांगुली इंग्लैंड के खिलाफ डैरेन गॉफ की गेंद पर पहली ही गेंद पर चलते बने। इसके अलावा 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में सौरव गांगुली दूसरी पारी में डैरेल टफी की गेंद पर पहली ही गेंद पर चलते बने थे।

वीरेन्द्र सहवाग
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तूफानी ओपनर बल्लेबाज रहे वीरेन्द्र सहवाग कमाल के बल्लेबाज थे। जिनके नाम पहली ही गेंद पर कई बार बाउन्ड्री जड़ने का रिकॉर्ड है लेकिन वो वनडे क्रिकेट में 2001 में श्रीलंका के खिलाफ चामिंडा वास की गेंद पर पहली ही गेंद पर आउट होने का भी रिकॉर्ड बना चुके हैं। वहीं साल 2002 में नेटवेस्ट ट्रॉफी में श्रीलंका के खिलाफ दूसरी पारी में सहवाग पहली ही गेंद पर चलते बने। तीसरी बार साल 2003 में सहवाग ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाथन ब्रेकन की पहली ही गेंद पर आउट होकर पैवेलियन लौटे थे।

कृष्णमाचारी श्रीकांत
भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज कृष्णमाचारी श्रीकांत वनडे मैच की दूसरी पारी में पहली गेंद पर आउट हो हुए थे। 1986 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गये मैच में के श्रीकांत दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे लेकिन वो पहली ही गेंद पर ग्राहम डिली की गेंद पर आउट हो गये थे।

मनोज प्रभाकर
भारतीय टीम के पूर्व के ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे मनोज प्रभाकर ने सलामी बल्लेबाज के रूप में खेले हैं। मनोज प्रभाकर साल 1994 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक वनडे सीरीज के दूसरे मैच में कर्टनी वॉल्श की पहली ही गेंद पर आउट हो गए। इस मैच में भारत को 193 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन बारिश से मैच नहीं हो सका।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here