Home SPORTS रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका से 1 विकेट से हारा पाकिस्तान, सेमीफाइनल की उम्मीदें हुई धूल,

रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका से 1 विकेट से हारा पाकिस्तान, सेमीफाइनल की उम्मीदें हुई धूल,

0
रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका से 1 विकेट से हारा पाकिस्तान, सेमीफाइनल की उम्मीदें हुई धूल,

PAK vs SA, World Cup 2023: वर्ल्डकप 2023 के 26वें मैच में साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हरा दिया.पाकिस्तान क्रिकेट टीम की वर्ल्डकप में यह लगातार चौथी हार है. जिसके साथ ही अब उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावने लगभग खत्म हो गई हैं. अब कोई चमत्कार ही उसे सेमीफाइनल में पहुंचा सकता है. वहीं दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका की छठे मैच में यह पांचवीं जीत थी.

इस मैच में पहले खेलते हुए पाकिस्तान की टीम 270 रनों पर सिमट गई थी. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम ने 47.2 ओवर में 9 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया. यह मैच आखिरी लम्हे तक बेहद रोमांचक रहा और अंत तक मैच दोनों पक्ष में था. लेकिन आखिरकार बाजी साउथ अफ्रीका ने अंत में मारी. 48वें ओवर में केशव महाराज के चौके ने पाकिस्तान को हराया.

पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस से बाहर

इस हार के बाद पाकिस्तान की टीम लगभग सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है. बाबर आजम की टीम के 6 मैचों में 4 हार और दो जीत के बाद महज 4 अंक हैं. अब अगर बचे हुए तीन मैच पाकिस्तान जीत भी जाती है तो उसके ज्यादा से ज्यादा 10 अंक हो पाएंगे. इस स्थिति में उसके लिए सेमीफाइनल में जाना मुश्किल हो जाएगा. क्योंकि अंतिम 4 के लिए कम से कम 6 जीत यानी 12 अंक जरूरी हो सकते हैं. इस लिहाज से इंग्लैंड, नीदरलैंड और बांग्लादेश को भी सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर मान सकते हैं

पाकिस्तान की हार और साउथ अफ्रीका की जीत से टीम इंडिया को नुकसान हो गया है. भारतीय टीम पॉइंट्स टेबल में अब दूसरे स्थान पर खिसक गई है. हालांकि, भारत और साउथ अफ्रीका दोनों के 10-10 अंक हैं. पर अफ्रीका का नेट रनरेट बेहद शानदार है. इस कारण आज भारतीय फैंस पाकिस्तान की जीत की दुआ भी कर रहे थे, पर ऐसा हो नहीं पाया. यानी अब अंतिम-4 के लिए जंग छह टीमों के बीच ही मान सकते हैं.

मैच का हाल

इस मैच की बात करें तो पाकिस्तान के लिए बल्लेबाजी में बाबर आजम, सऊद शकील, शादाब खान ने अच्छे योगदान दिए. बाबर ने 50 और शकील ने 52 रनों की पारी खेली. अफ्रीका के लिए तबरेज शम्सी टॉप गेंदबाज रहे थे और उन्होंने 60 रन देकर चार विकेट लिए. वहीं मार्को यान्सन को 3 और गेराल्ड कोएट्जे को 2 विकेट मिले थे. फिर बल्लेबाजी में ऐडेन मारक्रम ने 91 रनों की बेहतरीन पारी खेली. अंत तक मारक्रम एक छोर पर डटे रहे और सभी का साथ निभाया. उनके अलावा कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज 30 का भी आंकड़ा नहीं छू सका.