Home SPORTS जानिए कौन हैं दिनेश बाना, जिन्होंने विश्वकप में की छक्कों की बारिश, 24 छक्के-चौके जड़ बना धोनी

जानिए कौन हैं दिनेश बाना, जिन्होंने विश्वकप में की छक्कों की बारिश, 24 छक्के-चौके जड़ बना धोनी

0
जानिए कौन हैं दिनेश बाना, जिन्होंने विश्वकप में की छक्कों की बारिश, 24 छक्के-चौके जड़ बना धोनी

भारत के अंडर 19 वर्ल्ड (U19 World Cup) चैंपियन बनने के सफर में पूरी टीम सितारे की तरह उभरी है. उन्हीं सितारों में एक नाम दिनेश बाना (Dinesh Bana) का भी है, जिनकी पारियां छोटी रही पर पर उसकी गूंज बड़े जोर से सुनाई दी.

बाना ने बैक टू बैक छक्के जड़कर टीम इंडिया को विश्व चैम्पियन बना दिया. क्या आप जानते हैं बाना के अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम में चुने जाने के पीछे की कहानी. ये कहानी उतनी ही दिलचस्प है, जितनी की एमएस धोनी के टीम इंडिया में चुने जाने वाला किस्सा था. दिनेश बाना एक भारतीय क्रिकेटर हैं.

दिनेश बाना का जन्म 15 दिसंबर 2004 को हिसार, हरियाणा, भारत में हुआ था. वह दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. ICC अंडर -19 विश्व कप 2022 में उन्हें भारत की अंडर -19 क्रिकेट टीम में विकेट कीपर बल्लेबाज के रूप में चुना गया है. आपको बता दें चैलेंजर ट्रॉफी में इंडिया बी बनाम इंडिया एफ के बीच के मुकाबला खेला गया.

इस मैच के दौरान सेलेक्टर्स अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम के चयन के लिए खिलाड़ी तलाश करने आये थे. दिनेश बाना के दोस्त निशांत सिंधु को इस बारे में जानकारी थी. निशांत ने बाना को बताया कि आज सेलेक्टर्स आने वाले हैं. बस फिर क्या था. सिंधु के मुंह से इतना सुनते ही दिनेश बाना झट से बोल पड़े- तू बस छक्के गिनना आज मेरे.

दिनेश बाना ने सेलेक्टर्स के सामने उस मैच में 98 गेंदों पर 170 रन ठोक दिए. बाना ने चैलेंजर ट्रॉफी में खेली अपनी उस पारी में 10 चौके और 14 छक्के लगाये. इस पारी के दम पर बाना भारत की अंडर 19 टीम के फर्स्ट चॉइश विकेटकीपर बने. दिनेश बाना ने फाइनल में 5 गेंदों पर 2 छक्कों के साथ नाबाद 13 रन बनाए.

इससे पहले सेमीफाइनल में 4 गेंदों पर 20 रन नाबाद बनाकर सुर्खियां बटोरी थी. विकेटकीपर दिनेश ने पूरे टूर्नामेंट में 5 पारियां खेली, जिसमें 33 गेंदों पर सामना किया और उन पर 63 रन बनाए. इस दौरान दिनेश बाना ने 5 छक्के लगाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here