Home SPORTS वनडे क्रिकेट में 2 लाख से ज्यादा रन बनाने वाली टीमें, देखें भारत-पाकिस्तान व ऑस्ट्रेलिया में कौन है आगे

वनडे क्रिकेट में 2 लाख से ज्यादा रन बनाने वाली टीमें, देखें भारत-पाकिस्तान व ऑस्ट्रेलिया में कौन है आगे

0
वनडे क्रिकेट में 2 लाख से ज्यादा रन बनाने वाली टीमें, देखें भारत-पाकिस्तान व ऑस्ट्रेलिया में कौन है आगे

वनडे क्रिकेट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे प्रचलित रूप है.

वनडे क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी को अपनी प्रतिभा दिखाने का पूर्ण अवसर मिलता है. वनडे क्रिकेट अन्य क्रिकेट प्रारूपों की तुलना में ज्यादा लोकप्रिय हुआ है. वनडे क्रिकेट के अपने चार दशक के इतिहास में कई रिकॉर्ड बने और टूटे. आज के इस लेख में हम आपको वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीमों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइये जानते हैं इन टीमों के बारे में-

पाकिस्तान
इस टीम ने वनडे क्रिकेट 1973 में खेलना शुरू किया था। भारत की टीम तब तक एकदिवसीय प्रारूप में नहीं आई थी। वहां से लेकर अब तक पाकिस्तानी टीम ने कुल 927 मैच खेले हैं और 201841 रन बनाए हैं।

सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाली टीमों की सूची में पाकिस्तान का तीसरा स्थान है। उनके लिए पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने सबसे अधिक रन बनाए हैं। पूर्व कप्तान इंजमाम ने 11 हजार से भी ज्यादा रन अपने वनडे करियर में बनाए।

ऑस्ट्रेलिया
अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 2 लाख से ज्यादा रन बनाने वाली टीमों की सूची में दूसरा स्थान ऑस्ट्रेलिया का है। इस टीम ने 1971 में पहला वनडे मैच खेला था और अब तक कुल 949 मैच यह टीम खेल चुकी है।

इस दौरान कंगारू टीम ने सभी खिलाड़ियों के योगदान से 214767 रन बनाए हैं। उनके लिए सबसे ज्यादा रन पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने बनाए। पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 13 हजार से भी ज्यादा रन अपनी टीम के लिए बनाए। कंगारुओं ने पोंटिंग की कप्तानी में लगातार दो बार वर्ल्ड भी जीता।

भारत
वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीमों में सबसे ऊपर भारतीय टीम का नाम है। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से बाद में खेलना शुरू करने के बाद भी टीम इंडिया ने दोनों से ज्यादा रन बनाए हैं। 1974 में अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में आने वाली भारतीय टीम ने अब तक कुल 987 मैच खेले हैं और 219702 रन बनाकर टॉप स्थान पर है।

पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ने अकेले 18 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। उनके अलावा पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़, पूर्व कप्तान एमएस धोनी और कप्तान विराट कोहली ने भी दस हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।

पिछले दो दशक से भारतीय टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी शानदार धाक जमाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here