Home SPORTS वर्ल्डकप फाइनल में मैन ऑफ़ द मैच बनने वाले 6 धुरंधर, कायम है इरफान पठान का 14 साल पुराना रिकॉर्ड

वर्ल्डकप फाइनल में मैन ऑफ़ द मैच बनने वाले 6 धुरंधर, कायम है इरफान पठान का 14 साल पुराना रिकॉर्ड

0
वर्ल्डकप फाइनल में मैन ऑफ़ द मैच बनने वाले 6 धुरंधर, कायम है इरफान पठान का 14 साल पुराना रिकॉर्ड

टी 20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज आज से हो रहा है.

कुछ साल के बाद टी 20 विश्व कप टूर्नामेंट का फिर से आयोजन हो रहा है. टी 20 विश्व कप का पहला मैच 17 अक्टूबर को ओमान और यूएई के बीच खेला जाएगा और 14 नवंबर को इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेला जाएगा. टी 20 विश्कप का पहली बार आयोजन 2007 में किया गया था. 2007 का विश्व कप भारतीय टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर अपने नाम किया था. आज के इस लेख में हम आपको विश्वकप के फ़ाइनल मैच में मैन ऑफ़ द मैच बने खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में-

1- इरफान पठान (भारत)
पाकिस्तान के विरुद्ध फाइनल में इरफान पठान का स्पैल सबसे खतरनाक रहा था. जिसमें पठान ने शोएब मलिक और शाहिद अफरीदी जैसे धुरंधरों समेत 3 विकेट हासिल किए थे. पठान ने फाइनल में 4 ओवरों में सिर्फ 16 रन खर्चे थे. इस प्रदर्शन के लिए इरफान मैन ऑफ द मैच चुने गए थे.

2- शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)
श्रीलंका के खिलाफ अफरीदी ने पहले 4 ओवरों में 20 रन देकर 1 विकेट लिया और फिर नाबाद 54 रन (40 गेंद) बनाकर टीम को खिताब दिलाया. जाहिर तौर पर उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

3- क्रेग किस्वैटर
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड के ओपनर क्रेग कीस्वैटर की 63 रन (49 गेंद) की पारी की मदद से इंग्लैंड ने 17 ओवर में 148 रनों का लक्ष्य हासिलकर 7 विकेट से जीत दर्ज की. कीस्वैटर को उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

4- मार्लन सैमुअल्स (वेस्टइंडीज)
श्रीलंका के विरुद्ध फाइनल में वेस्टइंडीज ने मार्लन सैमुअल्स की 78 रन (56 गेंद) की पारी के बावजूद सिर्फ 137 रन बनाए. इसके अलावा मुअल्स ने गेंद से भी कमाल किया और 4 ओवरों में 15 रन देकर1 विकेट लिया. वह मैन ऑफ द मैच चुने गए.

5- कुमार संगकारा (श्रीलंका)
ढाका में हुए भारत के खिलाफ टी 20 विश्व कप 2014 के फाइनल मैच में श्रीलंका ने 131 रनों के मामूली से लक्ष्य को 17.5 ओवरों में ही हासिल कर लिया था. श्रीलंका की इस जीत में दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगाकार की बड़ी भूमिका रही. कुमार संगकारा ने 35 गेंदों में 52 रनों की नाबाद पारी खेली और मैन ऑफ द मैच का ख़िताब जीता.

6- मार्लन सैमुअल्स (वेस्टइंडीज)

2016 में भारत में पहली बार टी20 विश्व कप खेला गया और फाइनल में एक बार फिर वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीम ने जगह बनाई. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया फाइनल आखिरी ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट के बेन स्टोक्स पर जमाए 4 छक्कों के लिए याद किया जाता है, जिसने विंडीज टीम को दूसरी बार चैंपियन बनाया था, लेकिन टीम को जीत के करीब पहुंचाने वाले हीरो एक बार फिर मार्लन सैमुअल्स बने. सैमुअल्स ने 2012 फाइनल की तरह फिर अहम पारी खेली और 66 गेंदों में नाबाद 85 रन ठोके. जाहिर तौर पर वह मैन ऑफ द मैच चुने गए. (File Photo)

2016 में भारत में पहली बार टी20 विश्व कप खेला गया और फाइनल में एक बार फिर वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टक्कर हुई. फाइनल में आखिरी ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट के बेन स्टोक्स पर जमाए 4 छक्के जड़कर टीम को जीत दिलाई. हालांकि 66 गेंदों में नाबाद 85 रन ठोकने वाले सैमुअल को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here