Home SPORTS क्रिकेटर बाप-बेटे की 6 ऐसी जोड़ी, जिन्होंने दो देशों की तरफ से खेला क्रिकेट, लिस्ट में कई भारतीय

क्रिकेटर बाप-बेटे की 6 ऐसी जोड़ी, जिन्होंने दो देशों की तरफ से खेला क्रिकेट, लिस्ट में कई भारतीय

0
क्रिकेटर बाप-बेटे की 6 ऐसी जोड़ी, जिन्होंने दो देशों की तरफ से खेला क्रिकेट, लिस्ट में कई भारतीय

क्रिकेट में बाप-बेटे और भाई-भाई की कई जोड़ियां जलवा बिखेर चुकी हैं.

भारत की तरफ से भी भाइयों की कई जोड़ियां अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट साथ खेली हैं. इसके विपरीत क्रिकेट पिता-पुत्र की कुछ ऐसी जोड़ियां हैं जिन्होंने एक देश नही बल्कि दो देशों की तरफ से क्रिकेट खेला है. आज इस लेख में हम आपको बाप और बेटों की उन जोड़ियों के बारें में बताने जा रहे हैं जिन्होंने दो अलग-अलग देशों के लिए क्रिकेट खेला है. आइये जानते हैं इनके बारे में-

1- पिता- रॉन हेडली (वेस्टइंडीज) बेटा- डीन हेडली (इंग्लैंड)
रॉन हेडली ने वेस्ट इंडीज के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला ती वहीं उनके बेटे डीन हेडली ने इंग्लैंड के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला. रॉन हेडली वेस्ट इंडीज के पूर्व बल्लेबाज जॉर्ज हेडली (द ब्लैक ब्रैडमैन) के बेटे हैं. हालाँकि, रॉन हेडली ने 1973 में वेस्टइंडीज के लिए केवल 2 टेस्ट और 1 एकदिवसीय मैच खेले थे, लेकिन उनका घरेलू क्रिकेट में लंबा करियर रहा. बाएं हाथ के बल्लेबाज रॉन हेडली ने 1958 से 1976 तक 162 लिस्ट ए मैचों के साथ 423 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे. दूसरी ओर, रॉन के बेटे डीन हेडली ने अंतर्राष्ट्रीय करियर में इंग्लैंड के लिए खेला. हेडली अपने दादा और पिता के विपरीत 1996-99 के दौरान इंग्लैंड के लिए 15 टेस्ट और 13 एकदिवसीय मैच खेले. आपको बता दें 15 टेस्ट में उन्होंने 60 विकेट अर्जित किये.

2- पिता- मोहम्मद जहाँगीर खान (भारत) बेटा – माजिद खान (पाकिस्तान)
मोहम्मद जहाँगीर खान भारत के लिए खेले थे, जबकि उनके बेटे माजिद खान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था. जहाँगीर खान का जन्म ब्रिटिश शासन के दौरान भारत के पंजाब (अब जालंधर, भारत) के जुलुंडुर में हुआ था. वह छह फीट लंबे मीडियम पेसर थे और उन्होंने 1932-36 तक भारत के लिए केवल 4 टेस्ट खेले थे. लुधियाना (भारत) में जन्मे उनके बेटे माजिद खान ने 1964-83 के दौरान पाकिस्तान के लिए 63 टेस्ट और 23 एकदिवसीय मैच खेले.

3- पिता- सैयद वज़ीर अली (भारत) बेटा- खालिद वज़ीर (पाकिस्तान)
सैयद वज़ीर अली भारत के लिए क्रिकेट खेले थे जबकि उनके बेटे खालिद वज़ीर पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेला. जहाँगीर खान की तरह, सैयद वज़ीर अली ने भी ब्रिटिश शासन के दौरान भारत के पंजाब (अब जालंधर, भारत) के जुलुंडूर में जन्म लिया था. वजीर अली दाएं हाथ के बल्लेबाज थे जिन्होंने 1932-36 के दौरान भारत के लिए 7 टेस्ट खेले. सैयद वज़ीर अली के बेटे खालिद वज़ीर ने 1954 में पाकिस्तान के लिए केवल 2 मैच खेले.

4- पिता- डॉन प्रिंगल (पूर्वी अफ्रीका) सोन- डेरेक प्रिंगल (इंग्लैंड)

Don Pringle - Alchetron, The Free Social Encyclopedia

डॉन प्रिंगल पूर्व अफ्रीकी क्रिकेटर थे जबकि उनके बेटे डेरेक प्रिंगल इंग्लैंड के क्रिकेटर थे. डॉन प्रिंगल ने 1975 में पूर्वी अफ्रीका के लिए केवल 2 एकदिवसीय मैच खेले थे. वहीं उनके बेटे डेरेक प्रिंगल ने 1982-1993 के दौरान इंग्लैंड के लिए 30 टेस्ट और 44 एकदिवसीय मैच खेले.

5- पिता- फ्रैंक हेर्ने (इंग्लैंड/दक्षिण अफ्रीका) बेटा- जॉर्ज अल्फ्रेड लॉरेंस हर्न (दक्षिण अफ्रीका)
फ्रैंक हेर्ने ने इंग्लैंड के लिए केवल 2 टेस्ट मैच (1889 में) खेले थे जबकि उन्होंने अगले 4 टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका (1892-1896) के लिए भी खेले थे. वहीं दूसरी तरफ उनके बेटे जॉर्ज हेर्न (GAL Hearne) केवल दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला.

6- पिता- इफ्तिखार अली खान पटौदी (इंग्लैंड/भारत) पुत्र- मंसूर अली खान पटौदी (भारत)
इफ्तिकार अली खान पटौदी ने इंग्लैंड के लिए भी क्रिकेट खेला. इफ्तिखार पटौदी ने इंग्लैंड (1932-34) और भारत (1946 में) के लिए 3 टेस्ट खेले. वहीं दूसरी ओर इफ्तिखार के बेटे सैफ अली खान के पिता मंसूर अली खान पटौदी ने 46 टेस्ट (1961-75) में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here