Home SPORTS 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होने दो देशों की तरफ से क्रिकेट खेला, नम्बर 2 तो भारत का कप्तान रहा

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होने दो देशों की तरफ से क्रिकेट खेला, नम्बर 2 तो भारत का कप्तान रहा

0
3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होने दो देशों की तरफ से क्रिकेट खेला, नम्बर 2 तो भारत का कप्तान रहा

भारतीय को अंडर-19 विश्वकप जीताने वाले उन्मुक्त चंद ने हांलही में भारतीय क्रिकेट को अलविदा कहकर अमेरीका का रूख किया.

हांलकी उन्होने ऐसा प्रोफेशनल क्रिकेट के लिए किया. लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होने एक देश को छोड़कर दूसरे देश के क्रिकटे खेला है.

किसी दूसरे देश में जन्म लेकर किसी और देश की टीम के लिए खेलना, असल जिंदगी में ऐसे कई क्रिकेटर हैं. लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसे भारतीय क्रिकेटर्स के बारे में.Iftikhar Ali Khan Pataudi profile and biography, stats, records, averages,  photos and videos

1. इफ्तिखार अली खान पटौदी
ये मशहूर मंसूर अली खान पटौदी के पिता थे. क्रिकेट के क्षेत्र में इन्‍होंने भारत और इंग्‍लैंड दोनों देशों की तरफ से मैच खेले. 1946 में इंग्‍लैंड टूर पर जाने वाली टीम इंडिया के वह कप्‍तान भी थे. इसके अलावा 1932 और 1934 में उन्‍होंने इंग्‍लैंड टीम की तरफ से में भी मैच खेला था.

2. आमिर इलाही
1 सितम्‍बर 1908 में पाकिस्‍तान, लाहौर में जन्में आमिर ने अपने कॅरियर की शुरुआत भारत के लिए टेस्‍ट मैच खेलकर की, इसके बाद वह पाकिस्‍तान आ गए और फिर उन्‍होंने 1952 से 1953 तक यहीं के लिए टेस्‍ट मैच खेला. उन्‍हें बेस्‍ट पाकिस्‍तानी टेस्‍ट क्रिकेटर होने का खिताब भी मिल चुका है.

3. गुल मोहम्मद
गुल मोहम्‍मद ने भारत और पाकिस्‍तान दोनों देशों के लिए टेस्‍ट मैच खेले. 17 साल की उम्र में ही बॉम्‍बे पैंटागुलर में उन्‍होंने अपने कॅरियर की फर्स्‍ट क्‍लास शुरुआत की. 1955 में उन्‍होंने पाकिस्‍तान की नागरिकता ले ली और पाकिस्‍तान के लिए एक टेस्‍ट मैच खेलने लगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here