Home SPORTS वर्ल्ड कप से पहले मां को खोया, दर्द झेलकर टीम को बुलंदियों पर पहुंचाया, जानिए अफगान कप्तान की कहानी

वर्ल्ड कप से पहले मां को खोया, दर्द झेलकर टीम को बुलंदियों पर पहुंचाया, जानिए अफगान कप्तान की कहानी

0
वर्ल्ड कप से पहले मां को खोया, दर्द झेलकर टीम को बुलंदियों पर पहुंचाया, जानिए अफगान कप्तान की कहानी

वर्ल्ड कप 2023 खत्म होने में अभी भी कई दिन बाकी हैं. अभी वर्ल्ड चैंपियन का फैसला होना बाकी है. भारत में हो रहे इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ही सबसे मजबूत नजर आई है और लगातार जीत रही है. वर्ल्ड कप के अगले मैचों का नतीजा चाहे कुछ भी हो, चैंपियन चाहे जो भी बने लेकिन इतना साफ है कि ये वर्ल्ड कप दो टीमों के लिए सबसे ज्यादा याद रखा जाएगा- अफगानिस्तान और नीदरलैंड. खास तौर पर अफगानिस्तान, जो पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाने के करीब है. उसकी ये सफलता हर खिलाड़ी के लिए बेहद खास है लेकिन एक नाम ऐसा भी है, जिसके लिए ये और भी ज्यादा अहम है क्योंकि कुछ ही महीने पहले उसने अपनी मां को खोया है.

टूर्नामेंट में अभी तक 7 मैच खेल चुकी अफगानिस्तान ने 4 मैचों में जीत दर्ज की है. ये तीन पूर्व चैंपियन इंग्लैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी ज्यादा है. खास बात ये भी है कि अफगानिस्तान की चार जीतों में से तीन इन्हीं पूर्व चैंपियन टीमों के खिलाफ आई है. शुक्रवार 3 नवंबर को इस टीम ने नीदरलैंड को हराते हुए वर्ल्ड कप में अपनी चौथी जीत दर्ज की और 8 पॉइंट्स के साथ पांचवें स्थान पर जगह बनाई.

शनिवार को मिली जीत में जहां अफगानिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर मोहम्मद नबी स्टार साबित हुए, वहीं एक बार फिर कप्तान हश्मतुल्लाह शाहिदी टीम को जीत तक ले गए. अफगानिस्तान ने लगातार तीसरे मैच में जीत दर्ज की और लगातार तीसरे मैच में कप्तान शाहिदी अहम पारी खेलकर नाबाद लौटे. पाकिस्तान के खिलाफ शाहिदी ने 48 रन बनाए और लक्ष्य तक टीम को पहुंचाया. उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 58 रन बनाकर टीम को जीत तक पहुंचाया. नीदरलैंड के खिलाफ भी नाबाद 56 रनों की पारी खेलकर टीम की जीत में योगदान दिया.

हश्मतुल्लाह का लगातार रन बनाना टीम के लिए तो अहम साबित हो ही रहा है, खुद उनके लिए ये अहम है और इसकी वजह बेहद भावुक है. मैच के बाद अफगान कप्तान ने इसका खुलासा भी किया. शाहिदी ने टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के सपने को दोहराया और कहा कि वो पूरी कोशिश करेंगे कि अफगान फैंस के सपने को सच कर सके. शाहिदी ने 3 महीने पहले ही अपनी मां को खोया था और इस दर्द से वो अभी भी जूझ रहे हैं. उन्होंने बताया कि उनका परिवार अभी भी इस दुख और दर्द में है और ऐसे में अगर वो सेमीफाइनल में पहुंचते हैं तो ये न सिर्फ अफगानिस्तान बल्कि उनके परिवार के लिए भी बेहद खास होगा.

वैसे सेमीफाइनल तक अफगानिस्तानी टीम पहुंचे या नहीं, उसने एक बड़ा काम जरूर कर लिया है. वर्ल्ड कप में 8 पॉइंट्स के साथ अफगानिस्तान ने 2025 में पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई कर लिया है. चैंपियंस ट्रॉफी में 8 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसका फैसला वर्ल्ड कप में शीर्ष 8 पर रहने वाली टीमों के हिसाब से होना है. अफगान टीम इन 8 पॉइंट्स के साथ इन 8 टीमों में रहेगी और इस तरह उसकी जगह पक्की हो गई है.