Home SPORTS KL Rahul : भारतीय क्रिकेट का दूसरा द्रविड़, लेकिन माता-पिता प्रोफेसर, IPL का है सबसे बड़ा हिटर, 17 करोड़ हैं कीमत

KL Rahul : भारतीय क्रिकेट का दूसरा द्रविड़, लेकिन माता-पिता प्रोफेसर, IPL का है सबसे बड़ा हिटर, 17 करोड़ हैं कीमत

0
KL Rahul : भारतीय क्रिकेट का दूसरा द्रविड़, लेकिन माता-पिता प्रोफेसर, IPL का है सबसे बड़ा हिटर, 17 करोड़ हैं कीमत

KL Rahul : टीम इंडिया के नए मास्टर ब्लास्टर कहे जाने वाले, कहानी भारत के दूसरे द्रविड़ की, आप समझ ही गए होंगे हम किसकी बात कर रहे हैं, नहीं समझे तो थोड़ा और जान लीजिए।

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक शतक लगाने वाला खिलाड़ी, इस दिग्गज खिलाड़ी का आज जन्मदिन भी है, अब तो आप जरूरी समझ गए होंगे, जी हां, भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की, आज ये पूरे 31 साल के हो गए हैं।

KL Rahul का आईपीएल में धमाका

राहुल (KL Rahul) इस समय आईपीएल में खेल रहे हैं और आईपीएल की टीम लखनऊ की कप्तानी इन्हीं के हाथों में है, राहुल ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत 2014 में की थी और राहुल ने आईपीएल में डेब्यू 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से किया था, इस दिग्गज खिलाड़ी राहुल (KL Rahul) के माता-पिता प्रोफेसर हैं, माता-पिता दोनों यूनिर्वसिटी में पढ़ाते थे।

राहुल (KL Rahul) के पिता पूर्व दिग्गज कप्तान सुनील गावस्कर के जबरा फैन थे, वो गावस्कर के इतने बड़े फैन थे कि बेटे का नाम भी गावस्कर के बेटे रोहन के नाम पर ही रखना चाहते थे, मगर गलती से उन्होंने रोहन का नाम राहुल समझ लिया और फिर बेटे का नाम भी राहुल ही रख दिया।

18 अप्रैल 1992 में जन्में राहुल ने 10 साल की उम्र में ही क्रिकेट की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी, इसके 2 साल बाद उन्होंने क्लब क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया, 2010-2011 में उन्होंने कर्नाटक की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट डेब्यू किया और उसी साल वो अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से खेले।

इसके बाद 2014 सीजन से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने राहुल (KL Rahul) को 1 करोड़ रुपये में खरीदा, चोट की वजह से 2017 के सीजन से बाहर होने के बाद 2018 ऑक्शन में पंजाब ने उन्हें खरीदा।

2018 में पंजाब के पहले मैच में उन्होंने 14 गेंदों में आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक ठोक दिया था. 2018 में वो 3 बार 90 से ऊपर पहुंचे, मगर शतक से चूक गए।

2019 में राहुल (KL Rahul) ने आईपीएल में अपना पहला शतक ठोका, आईपीएल 2020 सीजन के लिए उन्हें पंजाब का कप्तान बनाया गया, उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 69 गेंदों में नाबाद 132 रन ठोके, वो आईपीएल के किसी मैच में सबसे बड़ी पारी खेली।

KL Rahul को मिली लखनऊ की कमान

2021 में भी उन्होंने पंजाब की कप्तानी की, मगर पिछले साल वो नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान बने, लखनऊ ने उन्हें 17 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था।

राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में लखनऊ अपने डेब्यू सीजन में ही प्लेऑफ तक पहुंच गई, आईपीएल में धमाल मचाने के साथ-साथ वो टीम इंडिया में भी कमाल कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here