Home SPORTS उमेश यादव : भारत का सबसे बेहतर गेंदबाज, उसके सामने महान गेंदबाज कपिल, ज़हीर, ईशांत फेल

उमेश यादव : भारत का सबसे बेहतर गेंदबाज, उसके सामने महान गेंदबाज कपिल, ज़हीर, ईशांत फेल

0
उमेश यादव : भारत का सबसे बेहतर गेंदबाज, उसके सामने महान गेंदबाज कपिल, ज़हीर, ईशांत फेल

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Ind vs Aus) के बीच तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है, इस मैच में भी आप ने स्पिनर्स के कोहराम के बारे में सुन रहे होंगे, लेकिन इसी बीच तेज गेंदबाज उमेश यादव ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, उमेश टेस्ट क्रिकेट में घर पर 100 विकेट निकालने वाले पांचवें गेंदबाज बन गए हैं।

उमेश ने ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियन पारी के 74वें ओवर में बनाया, ओवर की तीसरी गेंद पर उमेश ने मिचेल स्टार्क का ऑफ स्टम्प उड़ा दिया और इसी के साथ घर पर टेस्ट क्रिकेट में अपना 100वां विकेट हासिल कर लिया।

आपको बताएं, उमेश से पहले ये कारनामा कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, ज़हीर खान और ईशांत शर्मा कर चुके हैं, कपिल के नाम घर में 219 विकेट्स, श्रीनाथ के नाम 108, ज़हीर के नाम 104 और ईशांत के नाम 104 विकेट्स हैं और अब इस लिस्ट में उमेश ने भी एंट्री कर ली है।

100 विकेट निकालने वाले गेंदबाज के बीच उमेश का प्रदर्शन सबसे शानदार है, ईशांत, ज़हीर, कपिल, श्रीनाथ के बीच, उमेश हर विकेट के लिए सबसे कम रन देते है, उनका एवरेज 24.5 का है, उनके बाद कपिल देव का एवरेज 26.5, श्रीनाथ का 26.6, ईशांत का 31.6 और ज़हीर का 35.9।

एवरेज से अलग स्ट्राइक रेट में भी उमेश टॉप पर है, (Ind vs Aus) उमेश का स्ट्राइक रेट 46 का है, यानी वह हर 46वीं गेंद पर विकेट निकालते हैं, कपिल देव और श्रीनाथ का 56. इशांत का 66 और ज़हीर खान का 70।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here