Home SPORTS मनहूस संडे… रविवार के दिन पांचवा फाइनल हारा भारत, 7 में से सिर्फ एक जीता, देखें आंकड़े

मनहूस संडे… रविवार के दिन पांचवा फाइनल हारा भारत, 7 में से सिर्फ एक जीता, देखें आंकड़े

0
मनहूस संडे… रविवार के दिन पांचवा फाइनल हारा भारत, 7 में से सिर्फ एक जीता, देखें आंकड़े

वही हुआ जिसका डर था. रविवार का दिन आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल और टीम इंडिया की हार. अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया के साथ जो हुआ वह संयोग कई सालों चला आ रहा है. अहमदाबाद में रविवार को खेले गए विश्वकप 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही कंगारू टीम ने छठीं बार विश्वकप का खिताब अपने नाम कर लिया है. रविवार के दिन भारत ने 7 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल खेले हैं. इसमें वह केवल एक ही जीत पाया है.

भारत के लिए ‘अनलकी संडे’

संडे का दिन और फाइनल मुकाबला टीम इंडिया के लिए बेहद अनलकी रहा है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि आंकड़े बोल रहे हैं. टीम इंडिया ने रविवार के दिन 7 फाइनल खेले हैं जिसमें उसने सिर्फ एक जीता है.

  • रविवार 19 नवम्बर को खेले गए 2023 विश्वकप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया.
  • 2003 वनडे विश्वकप का फाइनल 23 मार्च को रविवार के दिन खेला गया था. जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 140 रन से हराकर जीत दर्ज की थी.
  • इसके बाद 2014 में उसे श्रीलंका ने टी20 विश्वकप के फाइनल में हराया. यह मैच भी रविवार के दिन खेला गया था.
  • 2017 में चैम्पियन ट्रॉफी के जिस फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को शिकस्त दी थी वह भी रविवार के दिन खेला गया था.
  • इससे पहले 2000 में न्यूजीलैंड की टीम ने चैम्पिनय ट्रॉफी के फाइनल में टीम इंडिया को 4 विकेट से हराया था. यह मैच भी रविवार को खेला गया था.
  • 2002 आईसीसी चैंम्पियन ट्रॉफी भारत और श्रीलंका बारिश के चलते रदद हो गया. दोनो टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया.
  • 2013 आईसीसी चैंम्पियन ट्रॉफी के फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर दूसरी बार चैम्पियन ट्रॉफी का खिताब जीता.

हांलकी, इन आंकड़ो से अलग 2 फाइनल मैच टीम इंडिया के फेवर में भी गए हैं. इसमें 2013 चैम्पियन ट्रॉफी और 2002 चैम्पियन ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला शामिल है. 2013 में बारिश से बाधित मैच में भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर अपना आखिरी आईसीसी खिताब जीता था. वहीं 2002 में खेली गई चैम्पियन ट्रॉफी का फाइनल बारिश के चलते रद्द हो गया था जिसके बाद टीम इंडिया और श्रीलंका को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया.