Home SPORTS हारा श्रीलंका रोया पाकिस्तान… न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचा!, जानिए Points Table का हाल

हारा श्रीलंका रोया पाकिस्तान… न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचा!, जानिए Points Table का हाल

0
हारा श्रीलंका रोया पाकिस्तान… न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचा!, जानिए Points Table का हाल

न्यूजीलैंड ने गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के अपने आखिरी लीग मैच में शानदार जीत दर्ज की है. श्रीलंकाई टीम इस मैच में 171 रन बनाकर ही सिमट गई थी. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 23.2 ओवर में 5 विकेट गंवाकर पांच विकेट से मैच अपने नाम कर लिया है. पहले चार मैच न्यूजीलैंड ने लगातार जीते थे उसके बाद लगातार चार हार उसे मिली थी. अब कीवी टीम ने पांचवीं जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ उसका नेट रनरेट और सेमीफाइनल की उम्मीदें काफी ठोस हो गई हैं. क्योंकि पाकिस्तान और अफगानिस्तान अगर अपने आखिरी मैच जीतते भी हैं तो उनका नेट रनरेट बहुत कम है.

क्या है पॉइंट्स टेबल का हाल?

अगर पॉइंट्स टेबल की बात करें तो पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया मौजूद है. यह टीमें सेमीफाइनल का टिकट भी हासिल कर चुकी हैं. अब इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने भी नंबर 4 पर अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है. लेकिन अभी पाकिस्तान और अफगानिस्तान के आखिरी मैच से पहले कुछ कहा नहीं जा सकता है. हालांकि, कीवी टीम नेट रनरेट में दोनों से बेहद आगे है.

 

इस अंतर को देखें अगर तो जो आंकड़ा न्यूजीलैंड की पारी से पहले सामने आया था उस हिसाब से, अगर न्यूजीलैंड 35 ओवर से पहले यह मैच जीतती है तो पाकिस्तान को आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ 6 ओवर में 120 या 7 ओवर में 200 जितने रनरेट से रन बनाने पड़ सकते हैं. न्यूजीलैंड ने यह मैच 23.2 ओवर में ही जीत लिया है. यानी अब पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना बेहद मुश्किल होने वाला है. यह भी हो सकता है कि पाकिस्तान अपना आखिरी मैच जीतकर भी बाहर हो जाए. न्यूजीलैंड का नेट रनरेट 0.922 है. जबकि पाकिस्तान का 0.036 और अफगानिस्तान का -0.338 है.

अगर इस मैच की बात करें तो पहले खेलते हुए श्रीलंका ने सिर्फ 171 रन बनाए थे. कुसल मेंडिस ने तेजतर्रार शुरुआत करते हुए 51 रन बनाए थे. वहीं अंत में जब लग रहा था कि टीम 150 के अंदर सिमट जाएगी तब तीक्षाना ने 91 गेंदें खेलकर 38 रन बनाए और पारी को अंत तक संभाले रहे. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने तीन विकेट झटके. वहीं रचिन रवींद्र, लॉकी फर्ग्युसन और मिचेल सैंटनर को 2-2 विकेट मिले. फिर न्यूजीलैंड ने बल्लेबाजी में कॉन्वे 45 और रचिन के 42 रनों से शानदार शुरुआत की. इसके बाद उसके चार विकेट गिरे लेकिन टीम ने आसानी से यह मुकाबला अपने नाम कर लिया. अब यहां से अगर न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंची तो उसका 15 नवंबर को भारत के साथ मुंबई (वानखेड़े) में मुकाबला होगा.