Home SPORTS IPL 2023 : 10 क्रिकेटर जिन्हें मिला है आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा पैसा

IPL 2023 : 10 क्रिकेटर जिन्हें मिला है आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा पैसा

0
IPL 2023 : 10 क्रिकेटर जिन्हें मिला है आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा पैसा

आईपीएल (IPL) को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के द्वारा साल 2008 में शुरू किया गया था और तब से लेकर अभी तक में आईपीएल के 15 सीज़न सफ़लतापूर्वक आयोजित किये जा चुके हैं। आईपीएल में खेलने के लिए दुनिया भर के खिलाड़ियों के बीच में एक प्रतिस्पर्धा चलती है।

आईपीएल ऑक्शन में बाकायदा सभी खिलाड़ियों की नीलामी की जाती है और इस नीलामी के अंदर खिलाड़ियों के ऊपर पैसों की बारिश होती है। अभी तक के आईपीएल इतिहास में बहुत से खिलाड़ियों ने भरपूर कमाई है।

आज के इस लेख में हम आपको आईपीएल इतिहास के एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे साल 2023 के आईपीएल में भाग लेने के लिए सबसे ज्यादा पैसे मिले हैं।

10. ईशान किशन (मुंबई इंडियंस)

पॉकेट डायनमो के नाम से पूरे विश्व में मशहूर ईशान किशन अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी के लिए पूरे विश्व में मशहूर हैं, ईशान किशन ने लगातार आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है और उनकी इसी काबिलियत को ध्यान में रखकर मुंबई इंडियंस ने उन्हें आईपीएल नीलामी में 15 करोड़ 25 लाख रूपये में ख़रीदा है।

9. आंद्रे रसेल (कोलकाता नाइट राइडर्स)

आईपीएल क्रिकेट इतिहास के सबसे विध्वंसक ऑलराउंडर्स में से एक आंद्रे रसल मैदान के अंदर अपने हरफ़नमौला अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं और साल दर साल इनके प्रदर्शन मने इजाफ़ा होता जा रहा है। आंद्रे रसल की इसी क़ाबिलियत को देखते हुए ही कोलकाता नाइट राइडर्स की फ्रेंचाइजी ने इनके साथ एक सीजन खेलने के लिए 16 करोड़ रुपये का क़रार किया है।

8. निकोल्स पूरन (लखनऊ सुपर जाइंट्स)

मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन टी20 बल्लेबाज़ों में से एक निकोल्स पूरन की बल्लेबाज़ी किसी करिश्मे से कम नहीं होती है, जब तक यह बल्लेबाज़ क्रीज के अंदर मौजूद होता है तो विरोधी खेमें के खिलाड़ियों को पसीना आ जाता है। निकोल्स पूरन की इसी हार्ड हिटिंग क़ाबिलियत को देखकर लखनऊ सुपर जाइंट्स की फ्रेंचाइजी ने इनके साथ एक सीजन खेलने के लिए 16 करोड़ रुपये का क़रार किया है।

7. रविंद्र जड़ेजा (चेन्नई सुपर किंग्स)

मौजूदा समय में क्रिकेट की दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक रविंद्र जड़ेजा किसी परिचय के मोहताज नहीं है। जिस भी टीम में रविंद्र जड़ेजा जैसा इम्पैक्टफ़ुल खिलाड़ी होता है तो उस टीम का पलड़ा हमेशा भारी होता है। रविंद्र जडेजा के इसी हुनर को देखते हुए चेन्नई सुपर किंग्स की फ्रेंचाइजी ने इनके साथ एक सीजन खेलने के लिए 16 करोड़ रुपये का क़रार किया है।

6. ऋषभ पंत (दिल्ली कैपिटल्स)

दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान और मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ों में से एक ऋषभ पंत अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी शैली के लिए पूरे विश्व में मशहूर हैं। ऋषभ पंत के इसी आक्रामक रवैये को देखते हुए ही दिल्ली कैपिटल्स की फ्रेंचाइजी ने इनके साथ एक सीजन खेलने के लिए 16 करोड़ रुपये का क़रार किया है। हालाँकि ऋषभ पंत चोट की वजह से इस सीजन आईपीएल में भाग नहीं ले पाएंगे लेकिन दिल्ली कैपिटल्स की फ्रेंचाइजी ने उनको पूरा पेमेंट करने का वादा किया है।

5. रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)

आईपीएल इतिहास के सबसे सफ़लतम कप्तान और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में से एक रोहित शर्मा ने आईपीएल के अंदर अपनी प्रतिभा का बखूबी प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा जितने शानदार बल्लेबाज़ है ठीक वैसे ही वो एक बेहतरीन कप्तान हैं। रोहित शर्मा की इसी दोहरी क़ाबिलियत को देखते हुए मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी ने इनके साथ एक सीजन खेलने के लिए 16 करोड़ रुपये का क़रार किया है।

4. बेन स्टोक्स (चेन्नई सुपर किंग्स)

मौजूदा समय में क्रिकेट की दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक बेन स्टोक्स हरफ़नमौला प्रदर्शन के लिए पूरे विश्व में मशहूर हैं। बेन स्टोक्स ने लगातार आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है और उनकी इसी प्रतिभा को देखते हुए चेन्नई सुपर किंग्स की फ्रेंचाइजी ने इनके साथ एक सीजन खेलने के लिए 16 करोड़ 20 लाख रुपये का क़रार किया है।

3. के एल राहुल (लखनऊ सुपर जाइंट्स)

क्रिकेट की दुनिया के सबसे स्टाइलिश और आक्रामक बल्लेबाज़ों में से एक के एल राहुल आईपीएल के अंदर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। के एल राहुल की गिनती आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में की जाती है और उनकी इसी क़ाबिलियत को ध्यान में रखते हुए ही लखनऊ सुपर जाइंट्स की फ्रेंचाइजी ने इनके साथ एक सीजन खेलने के लिए 17 करोड़ रुपये का क़रार किया है।

2. कैमरून ग्रीन (मुंबई इंडियंस)

क्रिकेट की दुनिया के उभरते हुए सितारे कैमरन ग्रीन मौजूदा समय में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। कैमरन ग्रीन एक हरफनमौला खिलाड़ी है और इनकी इसी काबिलियत को ध्यान में रखते हुए ही मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी ने इनके साथ 17 करोड़ 50 लाख रुपये का सालाना करार किया है।

1. सैम करन (पंजाब किंग्स)

मौजूदा समय में सैम करन की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में की जाती है, सैम करन की इसी प्रतिभा को ध्यान में रखते हुए ही पंजाब किंग्स की फ्रेंचाइजी ने इनके साथ 18 करोड़ 50 लाख रूपये का सालाना करार किया है। इसके साथ ही सैम करन आईपीएल ऑक्शन इतिहास में बिकने वाले सबसे मँहगे खिलाड़ी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here