Home ENTERTAINMENT जब पूरी इंडस्ट्री चाहती थी Shahrukh Khan हो जाएं फेल, अनुभव सिन्हा ने याद किए Ra One के रिलीज के दिन

जब पूरी इंडस्ट्री चाहती थी Shahrukh Khan हो जाएं फेल, अनुभव सिन्हा ने याद किए Ra One के रिलीज के दिन

0
जब पूरी इंडस्ट्री चाहती थी Shahrukh Khan हो जाएं फेल, अनुभव सिन्हा ने याद किए Ra One के रिलीज के दिन

Ra One : आपको शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म ‘रा. वन’ (Ra One) तो याद ही होगी? जो साल 2011 में रिलीज हुई थी, हाल ही में फिल्म के डायरेक्टर ने खुलासा किया कि उस वक्त फिल्म इंडस्ट्री में हर कोई चाहता था कि शाहरुख की ये फिल्म फ्लॉप हो।

अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) की फिल्म Bheed 24 मार्च को रिलीज़ होने वाली है, ये उनके 2.0 वाले फेज़ में बनी फिल्म है, उन्होंने शुरुआत से खालिस कमर्शियल फिल्में बनाईं।

‘तुम बिन’, ‘दस’, ‘तथास्तु’ और ‘रा वन’ जैसी फिल्में. डायरेक्शन में दूसरी पारी की शुरुआत हुई 2018 में आई फिल्म ‘मुल्क’ के साथ. उसके बाद उन्होंने ‘थप्पड़’ और ‘आर्टिकल 15’ जैसी मुद्दों पर आधारित फिल्में बनाईं।

‘भीड़’ के प्रोमोशन के दौरान उन्होंने अपनी इस नई पारी के बारे में बात की, बताया शाहरुख खान की फिल्म ‘रा वन’ के बारे में, वो फिल्म जिसके लिए पूरी फिल्म इंडस्ट्री चाहती थी कि ये फेल हो जाए।

‘रा वन’ अपने समय की बड़ी फिल्म थी, ये भी कहा जाता है कि उस समय की हिंदी भाषी ऑडियंस ऐसी लार्जर दैन लाइफ फिल्म के लिए तैयार नहीं थी, फिल्म को बनाने में करीब 100 करोड़ रुपए का खर्चा हुआ।

इसमें से 60 करोड़ सिर्फ फिल्म का VFX ले गया, फिल्म की कमाई को ऐसा रिस्पॉन्स नहीं मिल पाया. ट्रेड वेबसाईट Sacnilk के मुताबिक फिल्म ने इंडिया में करीब 116 करोड़ रुपए की कमाई की, वहीं दुनियाभर में ‘रा वन’ ने 206 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था।

अपनी रिलीज़ के 12 साल बाद अब ‘रा वन’ को रिस्पेक्ट से देखा जाता है, इतना पहले VFX हेवी फिल्म बनाने के लिए शाहरुख की तारीफ होती है, बीते साल ‘ब्रह्मास्त्र’ की रिलीज़ के बाद भी ‘रा वन’ कीवर्ड बनकर निकला था, जहां लोग फिल्म के VFX को खुले तौर सराह रहे थे।

अनुभव सिन्हा 2011 से लेकर 2023 में ‘रा वन’ को कैसे देखते हैं, इस पर उन्होंने बताया आज ‘रा वन’ एक हिट है लेकिन रिलीज़ के वक्त लोगों ने उसे फ्लॉप बताया था, उस वक्त फिल्म इंडस्ट्री चाहती थी कि शाहरुख फेल हो जाएं क्योंकि वो उस साइज़ की फिल्म से डील नहीं कर पाए।

पिछले दिनों शाहरुख की एक क्लिप भी वायरल हुई थी, ये प्रीति ज़िंटा के टॉक शो अप क्लोज़ एंड पर्सनल विद PZ’ से थी, जब शाहरुख ‘रा वन’ की रिलीज़ के दौरान शो पर आए थे।

उन्होंने फिल्म को लेकर अपने विज़न पर कहा था, जब मेरा करियर खत्म हो, तब मैं ऐसी चीज़ छोड़कर जाऊं कि लोग बोलें, VFX, स्पेशल इफेक्ट्स और इंडिया में नई टेक्नोलॉजी आई, एक एक्टर हुआ करता था शाहरुख नाम का, उसने किया ये. मैं इस फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी चीज़ छोड़कर जाना चाहता हूं, जो फिल्मों से परे हो।

मेरे कंट्रोल में टेक्नोलॉजी है, ये एक कारण है कि मैंने ‘रा वन’ बनाई, हमें लार्जर दैन लाइफ फिल्मों में घुसना होगा, वरना हमारी जवान पीढ़ी हमारी फिल्में देखना छोड़ देगी।

अनुभव बताते हैं कि उन्होंने ‘रा वन’ (Ra One) के बाद ‘तुम बिन 2’ बनाई. लेकिन वो भी नहीं चली, इस पॉइंट पर उन्होंने अपनी गाड़ी का ट्रैक बदलने का फैसला लिया, उस आदमी के लिए फिल्में बनाएंगे जो वो हुआ करते थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here