Home SPORTS मैग लैनिंग: नाम तो सुना होगा, उम्र सिर्फ 30 साल, कारनामा 5 वर्ल्ड कप, क्रिकेट की सबसे बड़ी “चाणक्य”

मैग लैनिंग: नाम तो सुना होगा, उम्र सिर्फ 30 साल, कारनामा 5 वर्ल्ड कप, क्रिकेट की सबसे बड़ी “चाणक्य”

0
मैग लैनिंग: नाम तो सुना होगा, उम्र सिर्फ 30 साल, कारनामा 5 वर्ल्ड कप, क्रिकेट की सबसे बड़ी “चाणक्य”

Meg Lanning : आज हम जिस ऑस्ट्रेलिया महिला कप्तान बात करने जा रहे हैं उसके सामने दुनिया के पुरुष क्रिकेट टीम के दिग्गज कप्तान भी कहीं नहीं टिकते, अपने समय के महानतम कप्तानों में से एक रिकी पॉन्टिंग, क्लाइव लॉयड, महेंद्र सिंह धोनी, बेलिंडा क्लार्क और शार्लोट एडवर्ड्स ये नाम रिकॉर्ड के मामले में इस महिला खिलाड़ी के आसपास भी नहीं नजर नहीं आते।

आपने सही पहचाना हम किसकी बात कर रहे हैं, ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज कप्तान मेग लैनिंग (Meg Lanning) की। न सिर्फ वर्ल्ड कप खिताबों की हैट्रिक (बल्कि लगातार चार खिताब) लगाई, बल्कि सबसे ज्यादा ICC खिताब जीतने वाली कप्तान बन गईं।

सबसे ज्यादा खिताबों वाली कप्तान

इस जीत के साथ ही मेग लैनिंग का नाम विश्व क्रिकेट में हमेशा के लिए दर्ज हो गया, ऑस्ट्रेलिया की ये दिग्गज बल्लेबाज विश्व क्रिकेट, महिला और पुरुष मिलाकर, की सबसे सफल और सबसे असरदार कप्तान बन गईं।

कप्तान के रूप में मेग लैनिंग ने अपना पांचवां खिताब जीतते हुए रिकी पॉन्टिंग के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, यह जीते खिताब से पहले लैनिंग और ऑस्ट्रेलिया के ही कप्तान पॉन्टिंग 4-4 खिताबों के साथ बराबरी पर थे लेकिन अब लैनिंग उनसे भी आगे निकल गई हैं।

सिर्फ 30 साल की उम्र में ये कमाल

मैग लैनिंग (Meg Lanning) की उम्र सिर्फ 30 साल है और कप्तानी ही नहीं बल्लेबाजी के मामले में भी वह क्रिकेट की लीजेंड हैं, मैग लैनिंग के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 शतक दर्ज हैं, जो एक रिकॉर्ड है, वह 15 वनडे शतक और 2 टी-20 शतक जड़ चुकी हैं।

मैग लैनिंग के करियर को देखें तो उन्होंने अभी तक 103 वनडे में 4602 रन बनाए हैं, इसमें 53.13 औसत रही है, जबकि 132 टी-20 मैच में 3405 रन बनाए हैं, इस दौरान उनकी औसत 36.22 की रही है, कप्तानी के अलावा बतौर खिलाड़ी भी वह वर्ल्ड कप जीत चुकी हैं, इसके अलावा आईसीसी के सभी बड़े अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं।

गोल्ड जीत के साथ लिया ब्रेक

सिर्फ खिताब ही लैनिंग (Meg Lanning) की विरासत को बयान करने के लिए काफी नहीं है, बल्कि उनकी खुद की काबिलियत भी इसे बयान करती है, इसे समझने के लिए करीब 7 महीने पीछे जाना जरूरी है,7 अगस्त 2022 को लैनिंग की ही कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार आयोजित हुए महिला टी20 क्रिकेट का गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था, इसके तीन दिन बाद 10 अगस्त को लैनिंग ने क्रिकेट से ब्रेक लेकर सबको चौंका दिया था।

सिर्फ 30 साल की लैनिंग ने इस दौरान क्रिकेट से खुद को पूरी तरह अलग कर लिया था, इस दौरान वह कॉफी शॉप में कॉफी बनाती रहीं, बर्तन भी धोती रहीं, फिर खुद को दोबारा से तरो-ताजा कर लैनिंग ने जनवरी 2023 में ही क्रिकेट मैदान में वापसी की और पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद सीधे वर्ल्ड कप में कदम रखा और वही कर दिखाया, जो 2018 से लगातार करती आ रही हैं- वर्ल्ड कप चैंपियन।

मैग लैनिंग के बड़े खिताब

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022- गोल्ड मेडल (कप्तान)

आईसीसी वर्ल्ड कप- 2013, 2022 (कप्तान)

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप- 2012, 2014, 2018, 2020, 2023 (आखिरी के 4 में कप्तान)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here