Home ENTERTAINMENT Bollywood Bold Photoshoot: बॉलीवुड में एक्ट्रेस ने करवा लिया था इतना बोल्ड फोटोशूट, मच गया था बवाल

Bollywood Bold Photoshoot: बॉलीवुड में एक्ट्रेस ने करवा लिया था इतना बोल्ड फोटोशूट, मच गया था बवाल

0
Bollywood Bold Photoshoot: बॉलीवुड में एक्ट्रेस ने करवा लिया था इतना बोल्ड फोटोशूट, मच गया था बवाल

आज की जेनरेशन की एक्ट्रेसेस बोल्ड फोटोशूट कराएं तो कोई बड़ी बात नहीं। लगभग सारी फेमस मैगज़ीन एक्ट्रेसेस के बोल्ड फोटोशूट को कवर पेज बनाती हैं और चर्चा बटोरती हैं, लेकिन यह 1951 में भी हुआ होगा, क्या आपने कभी सोचा है? जिस दौर में एक्ट्रेसेस फिल्मों में एक्टिंग करने से कतराती थीं और साड़ी में लिपटी नजर आती थीं, उस जमाने में भी एक एक्ट्रेस ने ऐसा कर सबको हैरत में डाल दिया था। इस एक्ट्रेस का नाम था बेगम पारा। ग्लैमरस फोटोशूट के लिए जानी जाती हैं बेगम पारा…

बेगम पारा ने लाइफ मैगज़ीन के लिए एक ग्लैमरस फोटोशूट कराया था। इस फोटोशूट में उन्होंने व्हाइट साड़ी पहनकर और सिगरेट के कश लगाते हुए ऐसे पोज दिए थे कि वह बॉलीवुड की फर्स्ट Bombshell और Pin Up Girl के नाम से मशहूर हो गई थीं। बेगम पारा का यह फोटोशूट उस दौर के फेमस फोटोग्राफर जेम्स बुर्के ने किया था।

पाकिस्तान से भारत आईं बेगम पारा…
बेगम पारा का जन्म 25 दिसंबर, 1926 को झेलम, पंजाब (अब पाकिस्तान) में हुआ था। मुस्लिम परिवार में जन्मीं पारा के 10 भाई-बहन थे। एक फेमस वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में बेगम पारा ने खुलकर अपनी लाइफ पर बात की थी। उन्होंने बताया था, “शुरुआती दिनों में हम जालंधर में रहा करते थे, फिर बीकानेर आ गए थे। मेरे पिता वहां जस्टिस थे। मैंने अपनी स्कूलिंग वहीं से की और उसके बाद कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए अलीगढ़ चली गई। यहां मैं हॉस्टल में रहा करती थी। हॉस्टल लाइफ बहुत ही बढ़िया थी। मेरी फैमिली खुले विचारों वाली थी और हमने कभी भी पर्दा नहीं किया। हमें फिल्में देखने की पूरी आज़ादी थी। पहले मेरा नाम सिर्फ पारा था, लेकिन फिल्मों में एंट्री से पहले अपने नाम में बेगम जोड़ लिया।

ऐसे हुई थी पारा की फिल्मों में एंट्री…
पारा ने इस इंटरव्यू में फिल्मों में अपनी एंट्री के बारे में बताते हुए कहा था, “मैं अक्सर छुट्टियां बिताने के लिए बॉम्बे जाया करती थी। वहां मेरी भाभी प्रोतिमा दासगुप्ता रहती थीं जो ‘कोर्ट डांसर’ फिल्म में एक्टिंग कर रही थीं। उनका घर अक्सर फिल्म से जुड़े लोगों से भरा रहता था। तभी कुछ प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स का ध्यान मुझ पर पड़ा और उन्होंने मुझे एक्टिंग करने की सलाह दी। प्रोतिमा ने भी मुझे फिल्मों के ऑफर्स एक्सेप्ट करने की सलाह दी।

कुछ ऐसा था बेगम पारा का बॉलीवुड सफर…
बेगम पारा 1940-50 के दौर की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस थीं। उन्होंने मात्र 17 साल की उम्र में बॉलीवुड में एंट्री की थी। पहली फिल्म ‘चांद’ में वह प्रेम अदीब के साथ नजर आईं जो 1944 में रिलीज़ हुई थी। बेगम पारा सोहनी महिवाल (1946), ज़ंजीर (1947), मेहंदी (1947) जैसी फिल्मों में नर्गिस के साथ दिखाई दीं। नील कमल (1947) में उन्होंने राजकपूर और मधुबाला के साथ स्क्रीन शेयर किया। इसके अलावा लैला मजनूं (1953), नया घर (1953) और पहली झलक (1955) में भी उन्होंने काम किया।

बेगम पारा ने दिलीप कुमार के भाई से की थी शादी…
फिल्मी करियर को आगे बढ़ाने के बाद बेगम पारा ने 1956 में दिलीप कुमार के भाई नासिर खान से शादी कर ली और फिल्मों से ब्रेक ले लिया। उनके 3 बच्चे हुए, जिनमें से एक अयूब खान (बॉलीवुड एक्टर) हैं। 49 साल की उम्र में नासिर के देहांत के बाद पारा ने बच्चों की परवरिश अकेले की।

 

आखिरी बार इस फिल्म में दिखीं बेगम पारा…
पारा अंतिम बार संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘सावरिया’ में नजर आई थीं, जो 2007 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने सोनम कपूर की दादी का रोल प्ले किया था। दिसंबर, 2008 में 81 साल की उम्र में बेगम पारा का निधन हो गया।

लवमेकिंग सीन भी दे चुकीं बेगम पारा…
2007 में बेगम पारा ने एक फेमस वेबसाइट को अपना आखिरी इंटरव्यू दिया था। इस दौरान क्या फिल्म में कोई लव मेकिंग सीन भी देना पड़ा था? इस सवाल के जवाब में बेगम बोलीं, हां पहली ही फिल्म ‘चांद’ में। अदीब और मैं एक-दूसरे की आंखों में देख रहे थे, गाने गा रहे थे और हाथ पकड़े हुए थे। उस जमाने में सब बहुत अलग हुआ करता था। अपनी बोल्ड इमेज पर पारा ने कहा था ”मैंने फिल्मों में इमोशनल और फैशनेबल दोनों तरह के किरदार निभाए। बोल्ड इमेज उस दौर में बहुत बड़ी बात होती थी। मैं पैन्ट्स, जींस और अनकन्वेंशनल ड्रेसेस पहनती थी। इसलिए हर फिल्म मैगज़ीन पर मेरी फोटो हुआ करती थी। मैं जानती थी कि मेरा फिगर बहुत शानदार है, ऐसे में अगर मैगजीन्स के लिए मुझसे बोल्ड पोज देने को कहा जाता था, तो मुझे कोई आपत्ति नहीं होती।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here